मजबूत दिल : कार्डियो बुजुर्गों के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

 



https://www.yodda.care/


कई व्यक्ति कार्डियो व्यायाम को यातना के रूप में देखते हैं। हालाँकि, यदि आप अपने आप को कार्डियो व्यायाम से होने वाले सभी लाभों के बारे में सूचित करते हैं, तो आप अपना दृष्टिकोण बदल सकते हैं। कार्डियो व्यायाम केवल मैराथन दौड़ने के लिए प्रशिक्षण लेने वाले सुपर एथलीटों के लिए नहीं है। इसका लाभ शारीरिक फिटनेस के अलावा आपके जीवन के कई क्षेत्रों में भी फैलता है।



कार्डियो: हृदय के लिए एक स्वस्थ विकल्प



कार्डियो व्यायाम में भाग लेने का एक मुख्य लाभ यह है कि यह आपके दिल के लिए चमत्कार करता है। कार्डियो से रक्त का संचार और पंपिंग आपके हृदय तक होता है। आपका हृदय एक मांसपेशी है और इसे किसी भी अन्य मांसपेशी की तरह ही काम करने की आवश्यकता होती है। सिर्फ इसलिए कि आप इसे देख नहीं सकते, इसका मतलब यह नहीं है कि इसे किसी कोमल प्रेमपूर्ण देखभाल की आवश्यकता नहीं है।



आप अपने दिल को जितना मजबूत बनाएंगे, यह आपके लिए उतना ही बेहतर काम करेगा। काम पूरा करने के लिए आपके हृदय को अधिक जोर से पंप नहीं करना पड़ेगा। ऊपर चढ़ने या सीढ़ियाँ चढ़ने-उतरने से आपको सांस लेने में तकलीफ हो सकती है लेकिन अगर आप कार्डियो व्यायाम में भाग लेते हैं, तो आप देखेंगे कि यह बदल जाएगा।



स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए कार्डियो



कार्डियो व्यायाम से भी सभी को लाभ होता है क्योंकि यह आपके चयापचय को बनाए रखने में सक्षम बनाता है और इसलिए, स्वस्थ वजन बनाए रखता है। मोटापा आज हमारे देश में एक संकट है और कार्डियो व्यायाम शुरू करने के लिए एक उत्कृष्ट जगह है - आहार के साथ, निश्चित रूप से। कार्डियो से कैलोरी बर्न होती है और हृदय को पंपिंग मिलती है। कार्डियो व्यायाम वजन घटाने में सहायता करेगा; हालाँकि, यह इसे बनाए रखने में भी सहायता कर सकता है। यह एक जीत/जीत की स्थिति है.



बेहतर नींद के लिए तेजी से आगे बढ़ें



कार्डियो व्यायाम अपनी तेज़ गति, ऊर्जावान गति के लिए जाना जाता है। इससे आपको रात में बेहतर नींद आने में भी मदद मिलती है। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग कार्डियो व्यायाम करते हैं उन्हें नींद की समस्या कम होती है।



आप जितनी अच्छी नींद लेंगे, कार्डियो के लिए आपके पास उतनी ही अधिक ऊर्जा होगी। कार्डियो के लिए आपके पास जितनी अधिक ऊर्जा होगी आपको उतना अधिक लाभ मिलेगा।



तनाव को कम करें



आज के बहु-कार्य, भाग-दौड़ भरी जिंदगी में कई लोग तनाव कम करने के लिए शराब, अधिक खाना या धूम्रपान जैसी चीजों का सहारा लेते हैं। हालाँकि, वे चीजें अस्थायी रूप से काम कर सकती हैं लेकिन वे लंबे समय तक काम नहीं करती हैं - वे आपके शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं।



कार्डियो व्यायाम एंडोर्फिन की रिहाई को बढ़ावा देता है, जो प्राकृतिक मूड बूस्टर हैं। एक बार जब आप कार्डियो व्यायाम को अपने जीवन में शामिल करना शुरू कर देंगे, तो आप अपने मूड में स्वाभाविक सुधार देखेंगे।



कम बीमारियाँ



कार्डियो व्यायाम बीमारियों को कम करता है जैसे:



* दिल की बीमारी


* फेफड़ों की बीमारी


* उच्च रक्तचाप


* मधुमेह



इन सभी लाभों के साथ, यह देखना आसान है कि कार्डियो व्यायाम को अपनी साप्ताहिक दिनचर्या में शामिल करना वास्तव में एक बुद्धिमान विकल्प क्यों है।

No comments:

Post a Comment

Seniors, Don’t Miss Out: Top Skills You Need to Learn Today.

  https://www.yodda.care/ Imagine a world where every day brings new opportunities for growth, connection, and fulfillment. For seniors, lif...